हाथ की घड़ी, अंगूठी और चूड़ी में भी हो सकता है कोरोना वायरस, सिर्फ हाथ धोना काफी नहीं

हाथ की घड़ी, अंगूठी और चूड़ी में भी हो सकता है कोरोना वायरस, सिर्फ हाथ धोना काफी नहीं

सेहतराग टीम

चीन में तबाही मचाने के बाद अब कोरोना वायरस पूरी दुनिया समेत भारत में भी काफी तेजी से फैल रहा है। इसको लेकर सभी देश काफी गंभीर है। वहीं भारत में इसको लेकर डॉक्टर और एक्सपर्ट इससे बचने के लिए नई सलाह भी दे रहे हैं। उन्हीं में सबसे सटीक और जरुरी सलाह है हाथ को समय-समय पर साबुन और पानी से धोते रहना है। इसके अलावा अगर बार-बार हाथ धोना संभव ना हो तो कम से कम एल्कोहल वाले हैंड सैनिटाइजर से हाथों को साफ कर लें। वास्तव में कोरोना वायरस से इस उपायों द्वारा बचा जा सकता है। लेकिन इसमें भी हम कई तरह की गलतियां अनजाने में कर जाते हैं जो हमें नुकसान पहुंचाती हैं। दरअसल कोविड-19 नामक बीमारी फैलाने वाला खास जीवाणु, जिसे कोरोना वायरस नाम दिया गया है, प्लास्टिक, कांच और धातु पर कई दिनों तक एक्टिव रह सकता है। ऐसे में अगर आप हाथ धोने में कोताही नहीं बरतते हैं, लेकिन आपने अपने हाथ में अंगूठी, घड़ी, ब्रेसलेट और चूड़ियां पहन रखी हैं, तो भी इस वायरस की चपेट में आने का खतरा बना रहता है।

पढ़ें- Special Report: कोरोना जैसी मुश्किल घड़ी में पूरे भारत के लिए 'केरल' उम्मीद की किरण

डरें नहीं, केवल सावधानी बरतें

हालांकि इतनी बातें पढ़कर आपको डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि ये स्थिति तभी बनेगी जब आपके आसपास कोरोना के विषाणु मौजूद होंगे या आप कोरोना के पीड़ित के संपर्क में आए होंगे। मगर चूंकि ये वायरस खतरनाक है, इसलिए सावधानी जरूरी है। आपको कम से कम कोरोना वायरस के प्रसार को पूरी तरह बंद हो जाने तक अंगूठी, ब्रेसलेट, चूड़ियां आदि नहीं पहनना चाहिए। ऐसा करना उन लोगों के लिए ज्यादा जरूरी है, जो पब्लिक प्लेसेज पर अभी भी जा रहे हैं या पब्लिक ट्रांसपोर्ट का प्रयोग कर रहे हैं।

अंगूठी, घड़ी आदि से क्यों है खतरा?

2018 में जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी के द्वारा की गई एक रिसर्च में पाया गया कि हेल्थकेयर से जुड़े लोग जैसे- डॉक्टर और नर्स आदि जब हाथों में अंगूठी पहनकर काम करते थे, तो तमाम साफ-सफाई के बावजूद उनके अंगूठी के निचले हिस्से की त्वचा पर बैक्टीरिया जमा पाए जाते थे। इस अध्ययन में ये भी पाया गया कि जिन लोगों ने अपने हाथों में अंगूठी या घड़ी नहीं पहनी थी, हाथ धोने के बाद उनके हाथ ज्यादा अच्छी तरह बैक्टीरियामुक्त होते थे।

क्या है हाथ धोने का सही तरीका?

कोरोना वायरस के प्रसार के लिए सही तरीके से हाथ धोना जरूरी है। अगर आप हाथ में साबुन लगाकर और तुरंत पानी से धोकर फुरसत पाते हैं, तो रुकें। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोरोना वायरस को पूरी तरह खत्म करने के लिए और हाथों को अच्छी तरह साफ करने के लिए कम से कम 20 सेकंड तक हाथों पर साबुन को लगाकर आपस में रगड़ना जरूरी है। इसलिए जब आप हाथों को धोएं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपके हाथ कम से कम 20 सेकंड तक धुले हुए हों।

 

इसे भी पढ़ें-

जानें, कोरोना वायरस से प्रभावित होने के बाद इटली में क्या-क्या हुआ? यह जानकारी हर भारतीय जरूर पढ़े

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।